Indian Railway
रेलवे विद्युत ऊर्जा विश्लेषण प्रणाली
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हरित ऊर्जा का उपयोग

रेलवे के “विजन 2020” दस्तावेज के अनुसार 2020 तक भारतीय रेल पर कम से कम 10% ऊर्जा का इस्तेमाल अक्षय ऊर्जा(Renewable) स्रोतों से होना चाहिए. अपने पर्यावरण को बचाए रखने के लिए और वैश्विक जलवायु में हो रहे परिवर्तनों के खतरे की चुनौतियों से निपटने के लिए तथा जवाहरलाल नेहरू नैशनल सोलर मिशन की तर्ज पर जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए भारतीय रेल हरित ऊर्जा का उपयोग(हारनेसिंग) निम्नानुसार कर रही हैः-

1. पवन ऊर्जाः

(I) इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ), चेन्नै की ऊर्जा की मांग के बहुत बड़े हिस्से को पूरा करने के लिए तमिलनाडु में 10.5 मेगावाट क्षमता वाला भारतीय रेल का पहला विंड मिल मार्च, 2009 में आरंभ किया गया.

(II) इसके आगे, भारतीय रेल की योजना सघन वायु वाले क्षेत्र में संयुक्त उद्यम के रूप में 157.5 मेगावाट अतिरिक्त क्षमता वाला विंड मिल संयंत्र स्थापित करने की है. यह कार्य अक्षय ऊर्जा संबंधी कार्य करने के लिए स्थापित भारतीय रेल और RITES के संयुक्त उद्यम, रेल ऊर्जा प्रबंधन कंपनी(REMS) द्वारा किया जाएगा. इसमें से, REMS ने संयुक्त मॉडल के रूप में राजस्थान में 25 मेगावाट का विंड मिल संयंत्र स्थापित करने की कार्यवाही शुरू कर दी है.
इसके अलावा, भारतीय रेल तमिलनाडु में रेलवे फंडिंग द्वारा 10.5 मेगावाट का विंड मिल भी स्थापित कर रहा है.

2. सौर ऊर्जा

 

निम्नलिखित लोकेशनों पर सौर लाइटिंग प्रणाली के लिए लगभग 5.5 मेगावाट क्षमता का सोलर फोटो वोल्टाइक(PV) मॉड्यूल्स की व्यवस्था की गई हैः

  • लगभग 525 रेलवे स्टेशन,
  • 4100 समपार फाटक,
  • 20 कार्यालय भवन,
  • कॉलोनियों/प्रशिक्षण स्कूलों में 600 सौर आधारित स्ट्रीट लाइट्स,
  • 6.6 लाख लीटर प्रतिदिन (LPD), रनिंग रूम्स/अस्पतालों/विश्राम गृहों/कैंटीनों/बेस किचन में सौर आधारित वाटर हीटर.

 

भारतीय रेल ने MNRE से सब्सीडि के साथ निम्नानुसार 9.8 मेगावाट की सौर बिजली का उपयोग करने के कार्य को भी स्वीकृति प्रदान की हैः

  • 200 रेलवे स्टेशनों पर,
  • 26 भवनों की छतों पर
  • 2000 समपार फाटक
  • रायबरेली कार्यशाला में 2 मेगावाट पावर का सौर बिजली संयंत्र.
अक्षय ऊर्जा
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विद्युत ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली
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